Home > Other > “Green Tea”| ग्रीन टी कब ना लें | green tea benefits – कब न पिएं ग्रीन टी

“Green Tea”| ग्रीन टी कब ना लें | green tea benefits – कब न पिएं ग्रीन टी


 

 

खाली पेट ग्रीन टी पिएं 
लाइफस्टाइल डेस्क: एक चीनी कहावत है-‘चाय के बगैर एक दिन रहने से अच्छा है, तीन दिन तक भोजन के बिना रहना।’ एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी के स्वास्थ्यवर्धक गुणों को देखते हुए इसके मुरीद शायद इसी कहावत का अनुसरण करते हैं। ख़ासकर वज़न घटाने के इच्छुक लोग तो दिनभर में ज्यादा से ज्यादा ग्रीन टी पीने पर ज़ोर देते हैं। लेकिन यह तरीक़ा ग़लत है। तब हानि पहुंचाएगी
ग्रीन टी मे कई स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते हैं। इसके नियमित सेवन से वज़न घटाने, त्वचा को सुंदर बनाने, तेज़ स्मरण शक्ति, पाचन और शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र मज़बूत बनाने में मदद मिलती है। यह दांतों की सड़न, ऑर्थराइटिस, किडनी के रोग, दिल के रोग और अनियमित रक्तचाप में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। लेकिन इसका अत्यधिक सेवन फ़ायदे की जगह नुक़सान का सबब बन सकता है।
‘अति’अच्छी नहीं-
हालांकि, ग्रीन टी में ज्यादा मात्रा में कैफीन नहीं होता, फिर भी एक सीमा के बाद इसका सेवन अनिद्रा, चिंता, चिड़चिड़ापन और शरीर में आयरन की कमी के लिए ज़िम्मेदार हो सकता है। जानकारी के मुताबिक, दिन में 2-3 कप तक ही ग्रीन टी पीनी चाहिए। इससे ज्यादा पीने से उन लोगों को परेशानी हो सकती है, जो कैफीन की ज्यादा मात्रा के आदी नहीं होते हैं।
गर्भावस्था में करें नज़रअंदाज़-
ग्रीन टी में मौजूद कैफीन व टॉनिक एसिड गर्भवती महिला और गर्भस्थ शिशु के लिए अच्छा नहीं
होता। गर्भवस्था के दौरान इसका सेवन न करें।

 

 

कब न पिएं…
1-बासी ग्रीन टी- लंबे समय तक ग्रीन टी रखे रहने से उसमें मौजूद विटामिन और उसके एटी-ऑक्सीडेंट गुण कम होने लगते हैं। इतना ही नहीं, एक सीमा के बाद इसमें बैक्टीरिया भी पलने
लगते हैं। इसलिए एक घंटे से पहले बनी ग्रीन टी क़तई न पिएं।
2-खाली पेट नहीं- सुबह ख़ाली पेट ग्रीन टी पीने से एसिडिटी की शिकायत हो सकती है। इसके बजाय सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुना सौंफ का पानी पीने की आदत डालें। इससे पाचन सुधरेगा और शरीर के अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकालने में मदद मिलेगी।
3-भोजन के तुरंत बाद- जल्दी वज़न घटाने के इच्छुक भोजन के तुरंत बाद ग्रीन टी पीते है, जबकि इससे पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण की प्रक्रिया प्रभावित होती है।
4-देर रात पीना- कैफीन के सेवन के बाद दिमाग़ सक्रिय होता है और नींद भाग जाती है। इसलिए देर रात या सोने से ठीक पहले ग्रीन टी का सेवन न करें।
दवाई के बाद नहीं- किसी भी तरह की दवा खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी न पिएं।
उबालना नहीं है
उबलते पानी में ग्रीन टी कभी ना डालें। इससे एसिडिटी की समस्या हो सकती है। पहले पानी उबाल लें, फिर आंच से उतारकर उसमें ग्रीन टी की पत्तियां या टी बैग डालकर ढंक दें। दो मिनट बाद इसे छान लें या टी बैग अलग करें।
*Blogs and Site*

Blog WordPress https://rainrays.wordpress.com

Blog on Google http://myvideobloggers.blogspot.in/

Tumblr classified http://rainraysclassified.tumblr.com/

Website http://rainrays.com

*Social media*

Pinterest https://in.pinterest.com/bestindiatours/youtube/

Google Plus collection https://plus.google.com/u/0/collection/wKAHlB

Facebook page https://www.facebook.com/Rainrays-Classified-128423123844722/

Stumbleupon http://www.stumbleupon.com/stumbler/rainrays

Twitter  https://twitter.com/RainraysProfile

 

*Subscribe our channel*

For more videos and subscription https://www.youtube.com/channel/UCHdRlEALdnA6g2Td4HYSJjw

 

 

 

Advertisements
  1. No comments yet.
  1. No trackbacks yet.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: